Monday, May 18, 2020

रविचंद्रन अश्विन बर्थडे रविचंद्रन अश्विन लव स्टोरी


रविचंद्रन अश्विन (Ravichandran Ashwin) का नाम भारतीय क्रिकेट इतिहास के टॉप स्पिनरों में शुमार है। गेंदबाजी में कई रिकॉर्ड अपने नाम कर चुके अश्विन ने बल्लेबाजी में भी खूब कमाल दिखाया है। अश्विन का जन्म 17 सितंबर 1986 में तमिलनाडु के तमिल परिवार में हुआ था। रविचंद्रन अश्विन की पर्सनल लाइफ की बात करें तो अश्विन की लव स्टोरी किसी फ़िल्मी कहानी से कम नहीं रही है। अश्विन ने बचपन की दोस्त प्रीति नारायण के साथ शादी की है।  हम आपको अश्विन और प्रीति नारायण की लव स्टोरी के बारे में बताने जा रहे हैं।

रविचंद्रन अश्विन और उनकी वाइफ प्रीति नारायण की पहली मुलाकात स्कूल के दौरान हुई थी। दोनों ने एक ही स्कूल से पढाई की है। फिर उसके बाद अश्विन और प्रीति ने एक ही कॉलेज में एडमिशन लिया। चेन्नई के एसएसएन कॉलेज ऑफ इंजीनियरिंग से अश्विन और प्रीति ने बीटेक किया है। इसी दौरान दोनों के बीच दोस्ती गहरी और मजबूत होती चली गई। कॉलेज के दौरान ही दोनों के बीच लव स्टोरी शुरू हुई। दोनों परिवार एक-दूसरे को काफी अच्छी तरह से जानते थे, इसलिए शादी के समय विरोध की कोई नौबत नहीं आई। धीरे धीरे ये दोस्ती प्यार में बदलती गई और अश्विन और प्रीति ने एक दूसरे को डेड करना शुरू कर दिया।

जिस समय अश्विन की लव स्टोरी शुरू हुई, उसी समय अश्विन का क्रिकेटिंग करियर तेजी से बढ़ रहा था और धीरे धीरे वह भारतीय क्रिकेट टीम के एक अहम सदस्य बन गए। जैसे-जैसे उनका करियर आगे बढ़ने लगा और उनकी उपस्थिति टीम के लिए महत्वपूर्ण हो गई, पर्सनल लाइफ के लिए अश्विन के पास टाइम का अभाव रहने लगा। लंबे समय तक कॉल और डेटिंग अब लगातार नहीं हो रही थीं हालांकि इससे प्रीति और अश्विन का एक-दूसरे के प्रति प्यार कम नहीं हुआ। खुद को टाइम नहीं देने के बावजूद प्रीति ने कभी कोई शिकायत नहीं की। प्रीति ने अश्विन के जुनून और कैरियर के प्रति उनकी प्रतिबद्धता को समझा और उनका सम्मान किया।

साल 2011 में अश्विन और प्रीति ने अपनी लव स्टोरी को आगे बढ़ाने का फैसला किया। इस जोड़े ने साल की शुरुआत में सगाई करने का फैसला किया और 13 नवंबर 2011 को शादी करने का निर्णय लिया। पारंपरिक तमिल रीति-रिवाजों के अनुसार अश्विन और प्रीति शादी के बंधन में बंध गए। अश्विन की शादी में क्रिकेट जगत के बड़े नाम शामिल नहीं हुए थे।शादी करने के बाद अश्विन ने मैरिड लाइफ को एन्जॉय करने के लिए क्रिकेट से एक छोटा ब्रेक लिया।

अश्विन और प्रीति इस समय दो बेटी के माता-पिता हैं। इस जोड़े के घर 2015 में एक सुंदर बेटी का जन्म हुआ। अश्विन और प्रीति ने अपनी पहली बेटी का नाम अखिरा रखा। फिर 21 दिसंबर 2016 को उनके घर दूसरी बेटी का जन्म हुआ। लेकिन प्रीति ने जानबूझकर बच्चे के जन्म की खबर को चार दिनों तक छिपाए रखा। 26 दिसंबर 2016 को प्रीति ने अपने दूसरे बच्चे की जन्म की घोषणा की। अपनी दूसरी बेटी की जन्म का घोषणा करते हुए प्रीति ने लिखा था कि मैंने 21 तारीख को कैरम बेबी 2 को जन्म दिया। उसने चक्रवात और चेपॉक में टेस्ट क्रिकेट को 5 दिनों तक रुकने का इंतजार किया।

 
प्रीति को अक्सर अश्विन के साथ मैचों के दौरान देखा जाता है। और वह स्टेडियम में अश्विन को हमेशा चीयर करती रहती है। आईपीएल के दौरान भी प्रीति हर मैच में नजर आई थी और  अपने पति को खूब चीयर कर रही थी। 

 
अश्विन का क्रिकेट के प्रति जुनून ऐसा था कि उन्होंने अपने इंजीनियरिंग करियर को छोड़ दिया। उन्होंने डेब्यू से अच्छा खेलना शुरू कर दिया और जल्द ही वह भारतीय टीम का एक महत्वपूर्ण हिस्सा बन गए। टीम का अहम सदस्य बनने के बाद अश्विन के पास परिवार और प्रीति के साथ समय बिताने के लिए टाइम नहीं था। लेकिन लंबी दूरी और बिजी शेड्यूल ने अश्विन और प्रीति के प्यार को प्रभावित नहीं किया। प्रीति ने हमेशा अश्विन के करियर और क्रिकेट के प्रति प्रतिबद्धता का सम्मान किया है।

No comments:

Post a Comment