Monday, April 1, 2019

किसी फिल्मी स्टोरी से कम नहीं है डिंपल यादव ओर अखिलेश की Love Story : Akhilesh Yadav & Dimple Yadav


यूपी के पूर्व सीएम अखिलेश यादव की पत्नी और सांसद डिंपल यादव का आज 41वां बर्थडे है. उनके जन्मदिन को लेकर समाजवादी पार्टी के कार्यकर्ताओं में जबरदस्त उत्साह है. वे जनता में अखिलेश की तरह ही लोकप्रिय मानी जाती हैं. डिंपल यादव के राजनीतिक जीवन के बारे में तो सभी लोग जानते हैं, लेकिन उनकी निजी जिंदगी के बारे में बहुत कम लोग जानते हैं. हम आपको बता रहे हैं अखिलेश यादव और डिंपल की पहली मुलाकात से शादी तक का सफर की कहानी. जानिए उनकी पहली मुलाकात से लेकर शादी तक का सफर.


अखिलेश यादव और डिंपल यादव की पहली मुलाकात लखबऊ में हुई थी, उस वक्त अखिलेश की उम्र 25 साल और डिंपल की उम्र 21 साल थी.


एक पुरानी कहावत है कि प्यार और पढ़ाई एक साथ चलते हैं. अक्सर पढ़ाई के दौरान ही प्यार परवान चढ़ता है. अखिलेश के साथ भी कुछ ऐसा ही हुआ. अखिलेश को एक लड़की से पहली नजर में प्यार हो गया. ये लड़की कोई और नहीं बल्कि डिंपल यादव थीं.


उस समय डिंपल यादव लखनऊ यूनिवर्सिटी में कॉमर्स की पढ़ाई कर रही थीं. एक कॉमन फ्रेंड के जरिए अखिलेश और डिंपल की पहली मुलाकात हुई थी. दोनों एक दूसरे को पसंद करने लगे थे और शादी करना चाहते थे. डिंपल यादव के पिता एससी रावत लेफ्टिनेंट कर्नल थे.


लेकिन, अखिलेश के पिता मुलायम सिंह यादव नहीं चाहते थे कि यह शादी हो. वह बिहार के पूर्व मुख्यमंत्री लालू प्रसाद यादव की बेटी मीसा से अखिलेश की शादी करवाना चाहते थे. लेकिन, प्यार कहां किसी की परवाह करता है. अखिलेश ने पिता मुलायम सिंह यादव को मनाने के लिए दादी को अपना जरिया बनाया.


अखिलेश ने दादी मूर्ति देवी को अपनी प्रेम कहानी सुनाई और कहा कि वह डिंपल से शादी करना चाहते हैं. आखिरकार अखिलेश की मेहनत रंग लाई और तमाम गतिरोधों के बावजूद 24 नवंबर, 1999 को डिंपल और अखिलेश की शादी हो गई.


'अखिलेश यादव- बदलाव की लहर' किताब की लेखिका सुनीत एरन ने लिखा है कि दोनों की पहली मुलाकात तब हुई थी जब अखिलेश 21 साल के थे और डिंपल 17 साल की थीं. डिंपल स्कूल में पढ़ाई कर रही थीं, हालांकि दोनों तब एक दूसरे के साथ कभी नहीं रहे लेकिन डिस्टेंस रिलेशनशिप के दौरान दोनों ने एक-दूसरे को चार सालों तक डेट किया.


अखिलेश के सिडनी जाने के बाद भी दोनों लोग एक-दूसरे को लेटर लिखते रहे हालांकि आज की व्हाट्सऐप और फेसबुक वाली पीढ़ी इस दौर को करीने से नहीं समझ सकेगी. आज अखिलेश और डिंपल को एक आदर्श कपल माना जाता है. उनके दो बेटी और एक बेटा है. बेटियों का नाम अदिति और टीना है, जबकि बेटे का नाम अर्जुन है.


कहा जाता है कि अखिलेश और डिंपल की शादी के लिए एक दौर में सपा के वफादार रहे अमर सिंह ने मुलायम सिंह को मनाया था. अखिलेश की जिद के सामने मुलायम को झुकना पड़ा, ये ठीक वैसे ही था जैसे बचपन में अखिलेश को पेड़ से नीचे उतारने के लिए सरला चाची को टॉफी देनी ही पड़ी थी.


सुनीत ने अखिलेश के एक बयान को भी अपनी किताब में दर्शाया है जिसमें अखिलेश ने कहा, 'अगर मैं राजनीतिक पिता का बेटा न होता तो फौजी होता.'


डिंपल सोशल मीडिया पर भी खासा सक्रिय रहती हैं. एक तरह से वे अखिलेश यादव की सोशल मीडिया कैंपेनिंग भी हेड करती हैं.

No comments:

Post a Comment